Best Viewed in Mozilla Firefox, Google Chrome

Vesicular Arbuscular Mycorrhiza (VAM): (Endomychorrhiza) – वेसिक्युलार आर्बस्क्युलार मैकोरैजा (वाम) (एनडोमैकोरैजा)

PrintPrintSend to friendSend to friend

Vesicular Arbuscular Mycorrhiza (VAM): (Endomychorrhiza) – वेसिक्युलार आर्बस्क्युलार मैकोरैजा (वाम) (एनडोमैकोरैजा)

1. ये एनडोजीनेसी(Glomus etunicatum, G. agrocarpus) फैमिली से संबंधित कवक हैं जो कई प्रकार के कृषि फसलों के ओब्लीगेट रूट सिम्बायोसिस के रूप में पाए जाते हैं।

2. क्रुसिफेरेसी और किनोपोडीएसी वर्ग के पौधों को छोड़कर अन्य अनेक प्रकार के पौधों की जड़ों में ये कवक वेसिकल्स और अर्बस्कुलेस का संक्रमण और विकास करते हैं।

3. मूल रोमों की तुलना में छोटे होने के कारण फंगल हैफे मिट्टी में जड़ों की तुलना में दूर तक पहुंचते हैं (20सेमी अधिक) और P जैसे कम गतिशीलता वाले खनिजों की आपूर्ति को बढ़ाते हैं।

4. हैफे के कारण जड़ अधिक मात्रा में घुलनशील फस्फारसतक पहुंच पाती है और ये हैफे फस्फारस की कमी वाली मिट्टी में बहुत लाभकारी सबित होते हैं।

5. थैलीनुमा संरचना- वेसिकल्स में फॉस्फोलिपिड के रूप में फस्फारस भंडारित होता है जबकि अर्बस्कुलेस द्वारा कवकों से मूलतंत्र की ओर पोषण को तेजी से भेजा जाता है।

6.  जिंक, कोपर, पोटाशियम, सलफर, मग्निशियम, और ऐरन जैसे अन्य खनिजों की उपलब्धता और परिवहन भी मैकोरैजल क्रियाकलाप के कारण बढ़ जाते हैं।

7. नेटिव VAM की एकमात्र भूमिका का महत्व इसलिए है कि VAM इनोक्युलम के व्यावसायिक उत्पादन के लिए उपयुक्त सिंथेटिक माध्यमों की कमी है।

File Courtesy: 
DRR टेक्नीक बुलेटिन नं. 11, 2004-2005, एम.नारायण रेड्डी, आर. महेन्द्र कुमार एंड बी. मिश्रा, साइट स्पेसिफिक इंटीग्रेटेड न्युट्रिएंट मैनेजमेंट फॉर सस्टेनैबल राइस बेस्ड क्रॉपिंग सिस्टम
Copy rights | Disclaimer | RKMP Policies